क्या ब्लॉक्ड फॉलोपियन टयुब होने पर माँ बनना संभव है ?

आजकल महिलाओ में इन्फरटेरिलिटी का सबसे बड़ा कारण फॉलोपियन टयुब का ब्लॉक होना है। अंडा युटरस तक इसी फॉलोपियन टयुब के द्वारा पहुँचता है पर जब ये ब्लॉक हो जाती है तो अंडा युटरस तक नहीं पोहोच पता और फर्टिलाइजेशन नहीं हो पता। ब्लॉकेड फॉलोपियन टयुब होने के बावजूद भी एक महिला प्रेग्नेंट हो सकती है। 

ब्लॉक्ड फॉलोपियन टयुब  के कारण :

ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूब संक्रमण, श्रोणि सूजन रोग (पीआईडी), एंडोमेट्रियोसिस, फाइब्रॉएड और पिछली सर्जरी सहित कई कारकों के कारण हो सकते हैं। अवरुद्ध ट्यूबों का सबसे आम कारण पीआईडी है, जो प्रजनन अंगों का संक्रमण है। यह अक्सर यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) के कारण होता है और फैलोपियन ट्यूबों में निशान और सूजन का कारण बन सकता है।

क्या फैलोपियन ट्यूब के ब्लोकेज को हटाया जा सकता है ?

हां, ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूबों को शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं जैसे ट्यूबल लिगेशन रिवर्सल या ट्यूबल रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के माध्यम से हटाया या मरम्मत किया जा सकता है। इन प्रक्रियाओं की सफलता विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि रुकावट का कारण और गंभीरता, महिला की उम्र और समग्र प्रजनन क्षमता। व्यक्तिगत उपचार योजना के लिए प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

ब्लॉक्ड फॉलोपियन ट्यूब के लिए उपचार:

ब्लॉक्ड फॉलोपियन टयुब

रुकावट के कारण और गंभीरता के आधार पर ब्लॉक्ड फैलोपियन ट्यूबों के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं। कुछ मामलों में, निशान ऊतक को हटाने या ट्यूबों की मरम्मत के लिए सर्जरी आवश्यक हो सकती है। अन्य मामलों में, प्रजनन दवाओं या सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकियों (एआरटी) जैसे इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) का उपयोग अवरुद्ध ट्यूबों को बायपास करने के लिए किया जा सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

What is Infertility Treatment | Symptoms & Causes

IVF Procedure and Fee in Delhi India - Mediworld Fertility

IVF TREATMENT - MEDIWORLD FERTILITY